1990 बैच के IPS दलजीत सिंह चौधरी बने BSF के नए डीजी, संभाला अतिरिक्त प्रभार – 1990 batch IPS Daljit Singh Chawdhary appointed as new DG of BSF takes additional charge ntc – MASHAHER

ISLAM GAMAL3 August 2024Last Update :
1990 बैच के IPS दलजीत सिंह चौधरी बने BSF के नए डीजी, संभाला अतिरिक्त प्रभार – 1990 batch IPS Daljit Singh Chawdhary appointed as new DG of BSF takes additional charge ntc – MASHAHER


केंद्र सरकार ने बीएसएफ के निवर्तमान डीजी नितिन अग्रवाल की समयपूर्व वापसी के बाद शनिवार को दलजीत सिंह चौधरी को सीमा सुरक्षा बल का नया प्रमुख नियुक्त कर दिया. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी के एक आदेश में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी, नियमित पदधारी की नियुक्ति तक या अगले आदेश तक बीएसएफ महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे.

सशस्त्र सीमा बल के डीजी हैं दलजीत सिंह चौधरी

सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने शनिवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाला. उत्तर प्रदेश कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी ने नितिन अग्रवाल से कार्यभार ग्रहण किया है. नितिन अग्रवाल को केंद्र सरकार द्वारा शुक्रवार को उनके मूल कैडर में वापस भेज दिया गया था.

नेपाल और भूटान बॉर्डर की रक्षा करता है एसएसबी 

दलजीत सिंह चौधरी सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक हैं. यह बल नेपाल और भूटान के साथ भारत की सीमाओं की रक्षा करता है. एसीसी (Appointments Committee of the Cabinet) ने शुक्रवार को नितिन अग्रवाल के डिप्टी और स्पेशल डीजी (पश्चिम) योगेश बहादुर खुरानिया को भी उनके मूल कैडर ओडिशा में तत्काल वापस भेजने का आदेश दिया था.

जम्मू में कई आतंकी हमलों के बाद लिया गया फैसला

बीएसएफ के दो शीर्ष अधिकारियों को हटाने का सरकार का फैसला भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू क्षेत्र में हालिया आतंकवादी हमलों के बाद आया है. इन हमलों में सेना और सुरक्षा कर्मियों के साथ-साथ कई नागरिकों की भी मौत हुई हैं. बता दें कि बीएसएफ भारत के पश्चिम में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर और पूर्व में बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है.


Source Agencies

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Comments Rules :

Breaking News