पेजर हैक हुए या मोसाद ने डिवाइस बनाने वाली कंपनियों से की डील… लेबनान सीरियल ब्लास्ट के बाद उठे सवाल – Lebanon Blast In Pagers Hezbollah Fighters Uses For Communication Recently Aquired NTC – MASHAHER

ISLAM GAMAL18 September 2024Last Update :
पेजर हैक हुए या मोसाद ने डिवाइस बनाने वाली कंपनियों से की डील… लेबनान सीरियल ब्लास्ट के बाद उठे सवाल – Lebanon Blast In Pagers Hezbollah Fighters Uses For Communication Recently Aquired NTC – MASHAHER


लेबनान में उस समय अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया, जब यहां एक के बाद एक सैकड़ों पेजर्स फट गए. इस सीरियल ब्लास्ट में कम से कम आठ लोग मारे गए हैं, और 2000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. हिज्बुल्लाह ने इस धमाके के लिए इजरायल को जिम्मेदार माना है. कई दावे किए जा रहे हैं, जिसमें डिवाइस हैकिंग और इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद और पेजर डिवाइस बनाने वाली कंपनी के बीच सांठगांठ के दावे भी शामिल हैं.

इस बीच बड़ी जानकारी सामने आई है कि जिन पेजर्स में ब्लास्ट हुए हैं, वे हाल ही में खरीदे गए थे. दरअसल, इजरायली सर्विलांस से बचने के लिए हिज्बुल्लाह के लड़ाके पेजर्स जैसे कम्युनिकेशन सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं. इससे वे इजरायल की पकड़ से बच पाते हैं.

यह भी पढ़ें: लेबनान में एक के बाद एक फट पड़े जेब में रखे पेजर, सीरियल ब्लास्ट में ईरानी राजदूत समेत हजार से ज्यादा लोग जख्मी

हाल ही में खरीदे गए थे ब्लास्ट होने वाले पेजर्स

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लेबनान की राजधानी बेरूत में विस्फोट करने वाले पेजर्स अल्फान्यूमेरिक हैं. संभावित रूप से इसे ताइवान की गोल्ड अपोलो कंपनी लिमिटेड ने बनाई थी. हालांकि, आजतक इस तरह के दावों की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन दावा है कि जो पेजर्स ब्लास्ट हुए हैं, उनके लेबल ताइवानी कंपनी से मिलते-जुलते हैं. इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के दावे के मुताबिक, इन्हें हिज्बुल्लाह ने हाल ही में खरीदे थे.

लेबनान के साथ सीरिया में भी ब्लास्ट के दावे

पेजर्स ब्लास्ट को लेकर सोशल मीडिया पर भी अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. एक्स पर एक पोस्ट में ब्लास्ट को ‘साइबर हमला’ करार दिया गया है और कहा गया है कि हिज्बुल्लाह के लड़ाकों द्वारा कम्युनिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर धमाके में लेबनान के साथ सीरिया में भी लोग घायल हुए हैं और कम से कम सात लोग मारे गए हैं.

हिज्बुल्लाह ने पेजर्स के इस्तेमाल पर लगाई रोक

हिज्बुल्लाह की तरफ से धमाके को लेकर बयान भी सामने आया है, जिसमें उन्होंने इजरायल को जिम्मेदार माना है और साजिश रचने का आरोप लगाया है. स्थानीय हेल्थ मिनिस्ट्री की मानें तो ब्लास्ट में अब तक आठ लोग मारे गए हैं. इसे हिज्बुल्लाह अपने लिए बड़े खतरे की तरह देख रहा है और अब तक के इतिहास में इसे बड़ी सुरक्षा चूक मान रहे हैं. इस हादसे के बाद उसने अपने लड़ाकों को पेजर के इस्तेमाल न करने की सलाह दी है और उसे तुरंत फेंकने को कहा है.

यह भी पढ़ें: लेबनान: हिजबुल्लाह लड़ाकों के पेजर में सीरियल ब्लास्ट, ईरानी राजदूत समेत सैकड़ों घायल

पेजर ब्लास्ट के बाद उठ रहे कई सवाल

सीरियल ब्लास्ट के बाद ऐसे तो कई तरह के दावे हैं, लेकिन अभी कुछ स्पष्ट नहीं है. इस धमाके पर न तो इजरायल ने आरोपों का खंडन किया है और ना ही हिज्बुल्लाह की तरफ से अपने दावों के लिए कुछ सबूत पेश किए गए हैं. दरअसल, ये कयासबाजी इसलिए भी है क्योंकि हाल के महीने में इजरायल ने लेबनान, ईरान समेत आसपास के कई मुल्कों में अटैक किए हैं, जिसमें हमास चीफ इस्माइल हानियेह की मौत का भी सवाल है.

ब्लास्ट के बाद सोशल मीडिया पर सवाल उठ रहे हैं, “क्या साइबर हमले से पेजर में विस्फोट हो सकता है?, क्या पेजर का रिमोट विस्फोट संभव है? या क्या MOSSAD ने डिवाइस बनाने वाली कंपनियों के साथ कोई सौदा किया था?”


Source Agencies

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Comments Rules :

Breaking News